दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत के बीच चला रहा टीम मे बने रहने का संघर्ष, किसी मिलेगी एशिया कप के प्लेईंग 11 मे जगह,देखे खास रिपोर्ट..

By | August 13, 2022

भारतीय टीम इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपनी टीम तैयार कर रही है। टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के पास एशिया कप जैसा बड़ा टूर्नामेंट है. टीम में विराट कोहली और केएल राहुल की वापसी हुई है.

ऐसे में दो खिलाड़ियों को अपनी जगह छोडकर टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन से बाहर होना पड़ेगा। लेकिन टीम मैनेजमेंट के लिए बड़ा सवाल यह है कि किन दो खिलाड़ियों को टीम से बाहर रखा जाए। विकेटकीपर-बल्लेबाजों में से   ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक मे से किसे बाहर बिठाया जाये, यह तह करना टीम के चयन कार्तावोको गंभीर मामला लग रहा है

पंत और कार्तिक दोनों ही एशिया कप में टीम इंडिया का हिस्सा हैं। ऐसे में टीम को तय करना होगा कि पंत को मौका दिया जाए या कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जाए। पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कमेंटेटर सबा करीम ने यह राय व्यक्त की है।

एशिया कप 27 अगस्त से यूएई में शुरू हो रहा है। एशिया कप भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के लिए अपनी अंतिम एकादश को अंतिम रूप देने का मौका है। भारतीय टीम में वापसी के बाद से कार्तिक अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। कार्तिक भारतीय टीम में फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं।

दिनेश कार्तिक
पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों में ओपनिंग की थी। पंत का अब तक टी20 मैचों में मिलाजुला प्रदर्शन रहा है। करीम ने स्पोर्ट्स 18 के ‘स्पोर्ट्स ओवर द टॉप’ शो में कहा, “मुझे लगता है कि भारत ने 6 गेंदबाजी विकल्प के रूप में हार्दिक पांड्या के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है।” तो क्या हमें ऐसे संयोजन को तोड़कर दिनेश कार्तिक को सातवें नंबर पर मौका देना चाहिए?

उन्होंने कहा, अगर कार्तिक 7वें नंबर पर खेलते हैं तो आप हार्दिक समेत 4 गेंदबाजों के साथ जा सकते हैं। हार्दिक के 4 ओवर गेंदबाजी करने की उम्मीद है। ऐसे में भारतीय टीम प्रबंधन के लिए यह एक बड़ा फैसला हो सकता है।

उन्होंने कहा, जो मैंने रोहित शर्मा की कप्तानी देखी है। उसमें से मुझे लगता है कि वह पांच नियमित गेंदबाजों और हार्दिक पांड्या को छह गेंदबाजी विकल्प के रूप में पसंद करेंगे। अगर इस बार भी रोहित वही फोर्मुला अपनाते है, तो आपको ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किसी एक को चुनना होगा।

करीम ने कहा कि पंत या कार्तिक को अंतिम एकादश में शामिल करने के फैसले से भारत को टी20 में चौथा स्थान भरने में मदद मिलेगी। करीम ने सूर्यकुमार, पंड्या और पंत को क्रमश: चौथे, पांच और छठे नंबर पर बल्लेबाज के रूप में चुना है। जबकि केएल राहुल रोहित शर्मा को सलामी जोड़ी के तौर पर चुना गया है।

25 मई को कोलकाता में आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर मैच के बाद से राहुल को टीम से बाहर हो गये थे। इसके बाद राहुल को जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया था।

लेकिन वह चोट के कारण नई दिल्ली में शुरुआती मैच से पहले ही श्रृंखला से बाहर हो गए थे। इसके बाद राहुल जर्मनी में सर्जरी कराने के लिए इंग्लैंड दौरे से बाहर हो गए थे। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की टी20 सीरीज के दौरान वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार थे। लेकिन दौरे से पहले ही राहुल covid 19 का शिकार हुये थे.

दिनेश कार्तिक

उसके बाद उन्हें west Indies दौरे के लिए नहीं चुना गया था। उन्हें अचानक जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे के लिए टीम में शामिल किया गया था। राहुल अब ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेलने के लिए पूरी तरह फिट हैं।

उन्होंने कहा, “चूंकि केएल राहुल उप-कप्तान हैं, मैं उन्हें रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में देखता हूं। मैं तीसरे नंबर पर विराट कोहली और चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव को रखता हूं। लेकिन आप जानते हैं, एक 4,5,6 खिलाड़ी को बहुत विस्फोटक होना पड़ता है। क्योंकि टी20 फॉर्मेट में आप 4,5,6 देखते हैं जो आपके लिए मैच खत्म कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर पावर हिटर के रूप में भी योगदान दे सकते हैं।

इसी वजाह से अब रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक मे से किसे मौका मिलेगा ये तो आने वाला वक्त ही बता पायेगा..


ये भी पढे:

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा इस हरकत की वजाह से हुई नाराज, गुस्से मे आकर कहदी ये बडी बात..

अभिनेत्री मलायका अरोरा के हॉट लुक्स ने उडाइ लोगो की निंद, ब्लैक ड्रेस मे लग रही है काफी हॉट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *