हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक|

========

आखिर क्या है माय स्टैंप योजना?, जिसमें जारी हो गया अंडरवर्ल्ड डॉन का डाक टिकट..


उच्च डाकघर से अंडरवर्ल्ड डॉन और बाहुबली का डाक टिकट जारी हो जाना निश्चित तौर पर विभाग की लापरवाही को दिखाता है। जिस माय स्टांप योजना के तहत यह डाक टिकट जारी किए गए वह यादें संजोने के लिए है। इस योजना का फायदा उठाते हुए बाहुबली और और डॉन की तस्वीर वाला डाक टिकट लांच करना फिलहाल शहर की सुर्खियों में छा गया है। हर किसी के जुबां पर एक ही अल्फाज है, कि आखिर डाकघर में किसी ने भी इस फोटो को पहचाना क्यों नहीं हालांकि इस मामले की फिलहाल जांच कराई जा रही है।

आखिर क्या है माय स्टैंप टिकट

माय स्टैंप योजना


हाल ही में माय स्टैंप टिकट नामक योजना की शुरुआत डाक विभाग ने की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है, कि लोग अपनी कुछ यादें संजोग कर रखना चाहते हैं। जिसमें बुजुर्ग समेत विभिन्न तरह की यादें जुड़ी होती हैं। इसके अलावा इन डाक टिकटों में मूल्य अंकित होता है और यह बिल्कुल सामान्य डाक टिकट की तरह ही काम करता है यानी कि यह बिल्कुल पोस्टल स्टैंप एक होता है।


एक साथ 12 टिकटें होती है जारी ₹300 का लगभग आता है खर्च


जानकारी के लिए बता दूं, कि माय स्टांप टिकट डाक विभाग से एक बार में 12 टिकट जारी करती है। जिसमें लगभग ₹300 का खर्च भी आता है। यदि आवेदक अधिक डाक टिकट जारी करवाना चाहते हैं, तो उसे और भी ज्यादा शुल्क जमा करने पड़ते हैं। तभी जाकर डाक विभाग आवेदक का डाक टिकट प्रिंट करवाता है।


दस्तावेज है ज़रूरी


माय स्टांप टिकट बनवाने के लिए डाकघर से आवेदकों को जरूरी दस्तावेज तथा महत्वपूर्ण जानकारियां डाक विभाग को देनी होती है। जिसके लिए डाक विभाग एक फॉर्म जारी करता है, जहां आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता समेत कई तरह की महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होती है। इसके अलावा आपको आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, समेत ऐड्रेस प्रूफ के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज इत्यादि का जेरोक्स जमा करना होता है। इसके अलावा उस व्यक्ति की तस्वीर डाक विभाग को देनी होती है, जिसकी आपको डाक टिकट जारी करानी हो।

माय स्टैंप योजनामाय स्टैंप योजना

इन सभी महत्वपूर्ण जानकारी को डाक विभाग द्वारा जारी किए गए फॉर्म में लिखित जमा करने पड़ते हैं। जिसके बाद डाक विभाग आपकी दिए हुए फोटो के अनुसार डाक टिकट जारी करता है। लेकिन बता दूं,कि डाक विभाग एक बार में केवल 12 माय स्टांप टिकट ही जारी करता है। इसके अलावा छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी की डाक टिकट का शुल्क थोड़ा महंगा है, जिसके लिए आपको ₹600 जमा करने होते हैं।

====

हमारे अन्य लेख और खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here