हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक|

बढती उम्रमे वजन घटाने के लिये अपनाये ये टिप्स,रहेंगे हेल्दी और फिट


 

किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए वजन घटाना बहुत मुश्किल हो जाता है. बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉल्जिम रेट कम होने लगता है और बैली फैट बढ़ने लगता है जिसकी वजह से शेप में वापस आना मुश्किल हो जाता है. बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. खासकर महिलाओं में मेनोपॉज के बाद कई तरह के हार्मोनल बदलाव आते हैं. इसका मतलब ये नहीं हैं कि 40 उम्र में वजन घटाना नामुमकिन है, हालांकि 20 और 30 की उम्र के मुकाबले थोड़ा मुश्किल होता है. आप अपनी डाइट और रूटीन में बदलाव करके वजन घटा सकती हैं. इसके अलावा एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं 40 की उम्र में वजन घटाने के लिए क्या टिप्स फॉलो करनी चाहिए.

ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन खाएं

वजन

30 साल के उम्र के बाद मसल्स का मास तकरीबन 3 से 8 प्रतिशत तक कम हो जाता है. मसल्स का वजन 60 की उम्र में और तेजी से कम होने लगता है. कैलोरीज बर्न करने में मसल्स मुख्य भूमिका निभाते हैं, इस वजह से वजन घटाने में मुश्किल होती है. अपनी डाइट में प्रोटीन की अधिक मात्रा शामिल करें जिससे शरीर में मसल्स बने और कैलरीज आसानी से बर्न हो सकें. अंडा, बींस, मीट, दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है.

कैलोरीज कम करें, कार्ब्स नहीं

वजन घटाने के लिए कैलोरीज घटाना बेहद जरूरी होता है. इन दिनों वजन घटाने के लिए ये ट्रेंड काफी फॉलो किया जा रहा है. प्रोटीन की तरह कार्ब्स भी शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है क्योंकि ये एनर्जी और फाइबर का मुख्य स्त्रोत है. 40 साल की उम्र में शरीर में कई तरह के बदलाव आते है. इस दौरान शरीर में पोष्टिक आहार की कमी के साथ- साथ कब्ज की समस्या रहती है.

डार्क चॉकलेट खाएं

वजन

अगर आपको मीठा खाना पसंद हैं और क्रेविंग को कंट्रोल करने में मुश्किल होती हैं तो रोजाना डार्क चॉकलेट खाएं. जो लोग वजन घटाने चाहते हैं उनके लिए इन दोनों चीजों पर कंट्रोल करना मश्किल हो जाता है. डॉर्क चॉकलेट में जिंक और अन्य पौष्टिक तत्व होते हैं जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा स्ट्रेस को कम करता है. साथ ही नींद भी अच्छी आती है.

डाइट को फॉलो न करें

वजन घटाने के लिए किसी भी तरह के डाइट को फॉलो न करें. इस तरह की डाइट वजन घटाने का भरोसा तो दिलाती है, लेकिन कोई खास फायदा नहीं होता है. पोषक तत्वों की कमी के कारण बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आप किसी डाइट को फॉलो करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. आप रोजाना पौष्टिक आहार खाएं. साथ ही कैलोरी काउंट पर ध्यान दें. अनहेल्दी और मोटापा बढ़ाने वाली चीजों की बजाय पौष्टिक आहार खाएं, इससे आपका वजन कुछ हद तक कम हो सकता है.

वेट ट्रेनिंग करें

वेट ट्रेनिंग करने से आपकी कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है. 40 साल के उम्र के लोगों के लिए एक्सरसाइज करना और अधिक जरूरी होता है. वर्कआउट सेशन में वेट ट्रेनिंग करने से मसल्स बनते हैं और कैलोरीज तेजी से बर्न होती है. यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में भी मदद करता है. शुरुआत में हल्के वजन से शुरू करें, अगर आप सहज महसूस करते हैं तो अपने वर्कआउट रूटीन में अधिक वजन जोड़ें.

===हमारे अन्य लेख और खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

ट्रेंडीग न्यूज:

अगर इन ५ खिलाड़ियों को टीम इंडिया मे जगह मिलती,तो यकीनन ये दुनियाभरमे छा जाते….

महाराष्ट्र सरकार को शरद पवार का आशीर्वाद, सरकार ५साल का कार्यकाल पूरा करेगी- संजय राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here