महाराष्ट्र का एक शहर पुणे जो अपनी खूबसूरती को लेकर हमेशा चर्चाओं में रहता है। लेकिन शायद यह बात आपको नहीं पता होगी, कि पुणे शहर जितना खूबसूरत है उतना ही ज्यादा यहां स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड भी मिलता है। आज से ही नहीं बल्कि ब्रिटिश समय से ही पुणे का स्ट्रीट फूड पूरे देश भर में मशहूर है। अगर आप पुणे में रहते हैं और आप वहां सबसे कम बजट में स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपके लिए यह लिस्ट काफी फायदेमंद होगा। आइए जानते हैं कि पुणे में कहां सबसे स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड मिलता है?

 

  1. साबूदाना वडा – जेएम रोड पुणे में स्थित जांगली महाराज मंदिर के सामने केन्शा मोबाइल शॉप है। जिसके ठीक बगल में हिंदवी स्वराज्य साबूदाना बड़े वाला काफी लोकप्रिय है। यहां पर साबूदाना बड़े , ठेका चटनी और खीरे के रायते के साथ दिए जाते हैं। जिसे लोग बड़े ही चाव से खाते हैं और सबसे अच्छी बात यह है, कि यहां एक प्लेट साबूदाना वडा केवल ₹30 में मिलता है।
  2. वडा पाव – महाराष्ट्र का सबसे फेमस डिश वड़ा पाव है, जो पुणे के कैंप इलाके के ब्यूटी स्ट्रीट में स्थित ‘जेजे गार्डन’ स्टाल, जो शहर का सबसे पुराना और मशहूर बड़ा पाव स्टॉल है। यहां केवल ₹17 में एक प्लेट वडा पाव मिलता है।
  3. दाबेली – महाराष्ट्र का सबसे पुराना और मशहूर व्यंजन में से एक है, दाबेली। जिसे महाराष्ट्रीय लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। पुणे के पिंपरी इलाके में नताशा आई क्लीनिक के पास दिलखुश दबेली नामक स्टॉल शहर का काफी पुराना और मशहूर स्टाल है। जहां आपको मात्र ₹20 में दाबेली मिलती है।
  4. केक पेस्ट्री – आजकल केक पेस्ट्री हर किसी का पसंदीदा व्यंजन है। पुणे के अनुरोध में स्थित आईसर कॉलेज के पास एक बेकरी है, जिसका नाम है ‘बेकरी और कन्फेक्शनरी’ जो चॉकलेट सॉस और नारियल की कोटिंग वाले स्पंज केक के लिए काफी लोकप्रिय है। यहां एक पेस्ट्री की कीमत केवल ₹20 है।
  5. चिकन समोसा – चिकन समोसा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगती है। लेकिन यदि आपको यह पता चले कि लाजवाब चिकन समोसा की कीमत केवल ₹20 है तो आप ही बताइए की आपको कैसा लगेगा? जी हाँ पुणे के ईस्ट स्ट्रीट और एमजी रोड के बीच एक समोसा टोल है, जिसका नाम है अख्तर समोसा स्टॉल। जहां को केवल ₹20 में स्वादिष्ट चिकन समोसा मिल जाएगा।

पुणे शहर

  1. पानी पुरी – पानीपुरी खासकर लड़कियों का सबसे मनपसंद स्ट्रीट फूड है। पुणे के विमान नगर में गणेश मंदिर के पास स्थित रिद्धि एंक्लेव के पास एक पानी पुरी स्टोल है, जिसका नाम है ‘रेनबो पानी पूरी’ जहां 7 अलग-अलग तरह के फ्लेवर वाले पानीपुरी बिकते हैं। जिनमें कच्ची कैरी, स्विंग, लाजवाब लहसुन, हींग, जलजीरा मुख स्वाद पुदीना हर्ष महाजन और इमली चटपटा शामिल है यहां 1 फीट पानी पूरी की कीमत केवल ₹30 है।
  2. दाल पकवान पुणे के जेएन रोड में स्थित एक रेस्टोरेंट जिसका नाम मालाश्री रेस्टोरेंट है। मालाश्री रेस्टोरेंट के पास ही एक मशहूर मांग ले की दुकान है जहां का दाल पकवान काफी लोकप्रिय है। मालाश्री की दुकान पर ₹30 में एक प्लेट दाल चटनी और करारे पकवान बिकते हैं।फूड
  3. कचोरी – पुणे के गणपत उधव चौक के बनीर में स्थित ‘शेगांव कचोरी सेंटर’ है। जो शहर की सबसे पहली दुकान है, जहां आपको शेगांव स्टाइल में कचोरी खाने को मिलेंगे जो काफी स्वादिष्ट होती है, जिसकी कीमत केवल ₹15 है।
  4. एल्मंड माइक्रोन – पुणे के महात्मा गांधी रोड बॉम्बे स्टोर के सामने स्थित पुणे की सबसे पुरानी बेकरियों में से एक Pasteur Bakery है। जहां के मैक्रोंस काफी टेस्टी होते हैं यहां केवल ₹15 में एल्मंड माइक्रोन मिलते हैं जो काफी टेस्ट होते हैं।
  5. नोलेन गुड रसगुल्ला – पुणे के सालुंके विहार रोड में स्थित केदारी नगर मैं ऑक्सफोर्ड विलेज के पास कल का तस्वीर के रसगुल्ले काफी मुलायम और स्वादिष्ट होते हैं जहां एक रसगुल्ले की कीमत 7 से 14 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here