दिवाली यानी मिठाइयों का त्यौहार। मिठाइयों के बिना दिवाली जैसे पर्व की कल्पना भी हम कभी नहीं कर सकते। वो कहते हैं, ना वो दिवाली ही क्या जहां मिठाइयां ना हो। लेकिन कैसा लगेगा जब हम इस साल घर पर ही दिवाली की मिठाइयां तैयार करें।

बाजार की मिठाइयां तो हम अक्सर ही खाते हैं। लेकिन घर की मिठाइयों की बात ही कुछ और होती है। इसलिए चलिए, आज कुछ स्वादिष्ट मिठाइयों की रेसिपी के बारे में जानते हैं, जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

  1. खरबूजे के बीज के लड्डू – 2 बड़े चम्मच में घी लेकर उसे हल्का गर्म करें और 50 ग्राम कस्तूरी खरबूजे के बीज को डालकर सुनहरा होने तक भूनें। इसके बाद इसमें 50 ग्राम गुड डालें और इसे लगातार चलाते रहें। ताकि यह सुनिश्चित हो सके, कि बीज एक दूसरे के साथ बिल्कुल चिपके रहे और फिर थोड़ी देर मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए, तो फिर इसके लड्डू बना ले।
  2. फिरनी बनाने की विधि – फिरनी काफी स्वादिष्ट डिशों में से एक है। फिरनी बनाने के लिए एक भारी तले पैन में कम से कम 1 लीटर दूध डाले और फिर उसे धीमी आंच पर रखें जब तक दूध खौल रहा है। तब तक आप थोड़ी पानी के साथ चार चम्मच भी धोया हुआ चावल अच्छे से पी ले जब दूध खौल जाए तब उसमें पीसी हुई चावल डाल दे और इसे धीमी आंच पर चलाते रहे। दूध के गाढ़ा और चिकना होने तक इसे लगातार चलाते रहे 15 मिनट तक पकाने के बाद इसमें आधा कप चीनी डाले। आप चाहें, तो इसमे अपने स्वाद अनुसार चीनी डाल सकते हैं। फिरनी में चीनी डालने के बाद इसे थोड़ी देर तक चलाएं और फिर गैस बंद कर दे और फिर कटोरे में फिरनी के ऊपर कटे हुए मेवे डालकर परोसें।
  3. मिल्क केक – मिल्क केक का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लग जाती है। मिल्क केक बनाने के लिए 1 लीटर दूध, 1 चम्मच सूजी और 2 कप शक्कर को एक कड़ाही में डालकर पकाएं। गाढ़ा होने तक इसे लगातार चलाते रहें और फिर इसमें आधा कब गिरा लें और इसे तब तक चलाएं। जब तक यह नॉन स्टिकी ना हो जाए, यानी कि चिपके नहीं। इससे एक बड़ी प्लेट में डाल कर थोड़ा ठंडा होने दें और अपने मर्जी से किसी भी आकार में काट लें।
  4. बंगाली छेना पोड़ा – बंगालियों का सबसे पसंदीदा डिश बंगाली छेना पोड़ा। जिसे बंगाली बड़े ही चाव से खाते हैं। बंगाली छेना पोड़ा बनाने के लिए एक 20 सेंटीमीटर यानी कि 8 इंच गोल या चौकोर आकार का ओवनप्रूफ बेकिंग पेन या डिश को चिकना कर लें और फिर एक कप छेना को तब तक गूंध ले जब तक कि यह बिल्कुल नरम ना हो जाए। छेने को अच्छे से गूंधने के बाद इसमें एक बड़ा चम्मच सूजी, एक चौथाई कप चीनी, 1 बड़ा चम्मच दूध डाले। और फिर इसे अच्छी तरह से मिलाए। आप चाहे तो इस में कटा हुआ काजू छोटी पीसी हुई इलायची और किशमिश भी डाल सकते हैं। अच्छे से मिलाने के बाद इस मिश्रण को चिकना किए बिना बेकिंग पैन में डाल दें और पहले से गरम किए हुए ओवन को 200 डिग्री सेल्सियस पर फिट करें इसे तकरीबन 45 मिनट तक बेक करें। ध्यान रहे बेक होने के बाद इसका ऊपरी हिस्सा हल्का भूरा रंग का हो जाएगा और फिर इसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह ठंडा हो जाए,तब इसे अपने पसंदीदा आकार के हिस्सों में काटकर पेश करें।
  5. काजू बर्फी – काजू बर्फी खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। काजू बर्फी बनाने के लिए 250 ग्राम चीनी और 250 ग्राम गर्म पानी को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह उबालने चीनी के घुलने तक इसे मध्यम आंच में रहने दे। जिससे इसकी अच्छी चासनी बनकर तैयार होती है। छाती तैयार होने के बाद 500 ग्राम काजू पाउडर मिलाएं और तब तक चलाएं जब तक की नामी पूरी तरह से सूख ना लें और यह बिल्कुल सेन हुए आटे की तरह ना हो जाए। जब यह मिश्रण बनकर तैयार हो जाए, तब इसे चिकनी कि हुई ट्रे पर रखें और इसे एक तिहाई इंच की मोटाई में प्लेन कर ले और ऊपर से पिस्ता छिड़ककर ठंडा होने के बाद काट ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here