हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक|

========


दोस्तों सर्दियों का मौसम बहुत ही मजेदार होता है लेकिन यह मौसम और भी ज्यादा मजेदार तब हो जाता है, साथ में गाजर का हलवा हो । गाजर का हलवा ना हमें केवल मौसम के मजे लेने देता है बल्कि बचपन की ढेर सारी यादें भी याद दिलाता है। भारत में अलग-अलग प्रकार के गाजर से बनने वाली recipies की कमी नहीं है।

लेकिन गाजर का सफर यहीं खत्म नहीं होता । ऐसी और भी कई सारी लाजवाब गाजर से बनने वाली डिशेस है जिन्हें शायद आपने अभी तक ट्राई नहीं किया होगा । आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही गाजर की डिशेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप को अपने जीवन में एक ना एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए ।

गाजर ना केवल खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी काफी ज़्यादा फायदेमंद होता है। गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड , पोटैशियम , विटामिन A और विटामिन E जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सभी डिशेस मनुष्य के लिए काफी महत्वपूर्ण और लाभदायक होते हैं। जिसमें गाजर की अच्छाई के साथ साथ भरपूर स्वाद भी होता है। और ये सभी डिशेस झट पट बनकर तैयार भी हो जाती हैं। तो आइए शुरू करते हैं 


Carrot Soup (गाजर का सूप)

गाजर


सर्दियों में सूप अमृत की तरह होता है । सर्दियों में अगर गरमा गरम सूप मिल जाए तो सर्दियों का मज़ा दुगना हो जाता है । गाजर का सूप पूरी तरह से perfect होता है सर्द के मौसम में , क्यूंकि इसमें ना केवल भरपूर स्वाद होता है बल्कि ये आपके दिल को भी लाभ पहुंचाता हैं । गाजर का सूप बनाने के लिए आपको केवल गाजर , अदरक और लहसुन का पेस्ट थोड़ी fresh cream , और कुछ मसालों की ज़रूरत पड़ेगी । आप इन सभी सामग्रियों के साथ बेहतरीन गाजर का सूप बना सकते हैं।


Carrot Lemonade (गाजर का जूस)


दोस्तों , जूस चाहे किसी भी चीज़ का हो , शरीर के लिए हर रूप में लाभदायक ही होता है । अगर आपको कभी कुछ healthy और refreshing खाने का मन करे तो आप carrot Lemonade ज़रूर try करें । इसको और भी tasty बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस , थोड़ा सा अदरक , शहद और नमक मिलाएं ।


Carrot cake (गाजर का केक)

गाजर

 


गाजर का केक काफी असान और स्वादिष्ट recipies में से एक है । आप जब भी चाहें इसे अपने घर पर बना सकते हैं । गाजर का केक बनाने के लिए आपको गाजर की puree , मैदा , मक्खन और शक्कर कि ज़रूरत पड़ेगी । आप सभी ingredients को अच्छी तरह से mix करके bake कर लीजिए और मज़े से खाइए।


Carrot Fries (गाजर के फ्राईस)


Fries का नाम सुनते ही हम सभी के मुंह में पानी आने लगता है । अगर आपका fries खाने का मन कर रहा हो तो झट पट से गाजर को fries के shape में काटिए और इसे तेल में तल लीजिए । ऊपर से इसमें नमक और अपने मनपसंद मसाले डालकर गरमा गरम fries का मज़ा लीजिए।


Carrot Barfi (गाजर की बर्फी)


अगर आप भी मिठाइयां खाने के शौकीन हैं तो आपको ये गाजर की बर्फी एक बार ज़रूर try करनी चाहिए । बर्फी बनाने के लिए आप कढ़ाई में दो चम्मच घी गर्म करें । इसमें किसा हुआ गाजर और काजू बादाम और पिस्ते मिला लें । इसमें इलायची पाउडर डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और पका लें । इसके बाद इसे एक प्लेट में निकाल कर इसे फैला लें और ठंडा करके इसके बर्फी के shape में काट लें।


Carrot Payasam (गाजर का पायसम)


पायसम या खीर खाने के लिए हम सब हमेशा ही तैयार रहते हैं । पायसम और भी ज़्यादा healthy बन जाता है अगर उसमें गाजर मिला दी जाती है । गाजर का पायसम बनाने के लिए नारियल के दूध को उबालकर उसमें किसा हुआ गाजर और गुड़ मिला ले । थोड़ी देर पकाने के बाद इसमें काजू, बादाम , पिस्ता और किशमिश मिला ले । पायसम को थोड़ी देर ठंडा होने दें और गाढ़ा होने दें । इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें ऊपर से नारियल का बुरादे से गार्निश करें।

====

हमारे अन्य लेख और खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here