हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक 

दिवाली रोशनी और मिठाइयों का त्यौहार सभी लोग दिवाली में नए कपड़े मिठाईयां और नई चीजें खरीदते हैं तथा बच्चे हो या बुरे सभी इस त्यौहार में मौज मस्ती करते अलका हैं। यह त्यौहार सभी लोग अपने परिवार वालों के साथ बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं ऐसे लोग जिनसे हमारा खास लगाव जुड़ा होता है हम हमेशा कोशिश करते हैं की उनको कभी दुख ना पहुंचाएं और ज्यादातर हम वही करते हैं जो अपने और अपनों की सुख शांति और खुशियों के लिए हो हम पटाखे जलाते हैं घूमते हैं और तरह-तरह की मिठाइयां खाते हैं लेकिन इस बीच हम कई बार यह भूल जाते हैं की हम जितना खुशियों भरा दिवाली मना रहे हैं शायद सब की दिवाली इतनी खुशियां और रोशनी से नहीं जगमगाती बहुत से ऐसे लोग हमारे आसपास हमेशा मौजूद होते हैं जिन्हें दिवाली के शुभ अवसर पर मिठाई तक नसीब नहीं हो पाती।

लेकिन आज हम 6 सुपर हीरोज की चर्चा करने वाले हैं जिसने इस दिवाली केवल अपनों के ही नहीं बल्कि दूसरों की जिंदगी में भी रोशनी और खुशियां लाने की कोशिश की है 6 हीरोज वाकई तारीफ के काबिल है जिन्होंने उन लोगों के घर रोशनी लाने की कोशिश की जिन्हें कोई पूछता तक नहीं. आइए मिलते हैं इन छह सुपर हीरोज से.

दिवाली

 

नाम: सौरभ मौर्य 

बच्चों के बीच बांटे किताबें और खाने की चीजे.


सौरभ मौर्य ने इस दिवाली उन तमाम गरीब बच्चों के बीच किताबें और खाने के लिए चिप्स के पैकेट बांटे जिसे लेकर बच्चे वाकई बेहद खुश हुए सौरभ मौर्य ने इस साल वाकई खुशियों की दिवाली मनाई उन्होंने कुल 12 सौ चिप्स के पैकेट उन बच्चों के बीच बांट दिए सौरभ मौर्य ने सच में ऐसे काम किया है जिससे हमें वाकई में बहुत कुछ सीखने चाहिए हर साल हम दिवाली अपनों के साथ मनाते हैं लेकिन इस साल सौरभ मौर्या ने दिवाली उनके साथ मनाई जिन्हें कोई पूछता भी नहीं।


नाम – Boycott Made In China 

बाटी लोगों में दीपक का दाम

चीनी सामान को boycott करने और उसका इस्तेमाल कम करने को लेकर कुछ लोगों ने दीपक दान किया। इन लोगों ने दीपक दान कर के बहुत से लोगों के चेहरे पर खुशियां ला दी। वाकई इस साल उन लोगों के घर में भी रोशन से जगमगा जाएगी।


नाम: राखी चकोतरा

मिठाईयां और नए कपड़े गरीबों में बाटी.


ट्विटर पर एक और वीडियो जोर शोर से वायरल हो रही है इस युवती का नाम राखी चकोतरा है जिन्होंने बहुत से ऐसे गरीब बच्चों को जिन्हें दो वक्त का खाना भी नसीब नहीं हो पाता उन्हें दिवाली के इस पावन अवसर पर नए कपड़े और मिठाइयां देखकर उनके दिलों को खुशियों और उमंग से भर डाला साथ ही इन्होंने बहुत से ऐसे जरूरतमंदों को कंबल भी बांटे ताकि वे सर्दियों में चैन की नींद सो सके एक छोटी सी पहल से सच में इस साल इन गरीबों की दिवाली सच में रोशन हो गई।

नाम: मधुर

जरूरतमंदों के बीच बाटी जैकेट


जैसा कि इस फोटो में दिखाया जा रहा है, कि इस गरीब आदमी का नाम भोलेनाथ है। यह दिल्ली के एलएनजेपी हॉस्पिटल के बाहर कचोरिया बेचते है। तस्वीर में आप देख सकते हैं,की दिवाली के मौके पर गिफ्ट के तौर पर जैकेट पाकर इनके चेहरे पर एक बड़ी सी खुशी की झलक दिखाई दे रही है। सच में यही तो है ‘ Happy Diwali’. दिल्ली में हर साल कड़ाके की ठंड पड़ती है। ऐसे में मधुर नाम के इस शख्स ने दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में जाकर जरूरतमंदों को जैकेट दान किया है। इस साल जिन गरिब लोगों को जैकेट मिली है, सच में उन्हें ठंड के मौसम में काफी सुकून मिलेगी।


नाम:रूचित गर्ग 

बच्चों के बीच स्मार्टफोन दान किया.

रूचित गर्ग ने बच्चों के बीच इस दिवाली स्मार्टफोन दान किया ताकि जिन बच्चों के पास पढ़ने के लिए मोबाइल नहीं है उन्हें मदद मिल सके।

 

नाम: दीपक ठाकुर 

लोगों के बीच शनिवार को दीपक किया दान


दीपक ठाकुर ने इस दिवाली लोगों के बीच सैनिटाइजर और दीपक का दान किया ताकि किसी और की जिंदगी खुशहाल और रोशनी से भरपूर हो सके ।

====

हमारे अन्य लेख  और खबरे  पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here