हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक|

आईपीएल इतिहास में स्पिनरों के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 खिलाड़ी!


 

इंडियन प्रीमियर लीग को एक टूर्नामेंट के रूप में जाना जाता है, जहां हर खेल में बल्लेबाज गेंदबाजों को उबड़-खाबड़ रास्तों से घुमाने के लिए निकलते हैं, भीड़ में उनकी हर दूसरी डिलीवरी को धराशायी करते हैं। और स्पिनर, भले ही तेज गेंदबाजों की तुलना में बहुत कम उपयोग किए जाते हैं, बल्लेबाजों के प्रकोप का अपना हिस्सा पाने से नहीं चूकते। तो, यहां हम उन बल्लेबाजों पर एक नज़र डालेंगे जिन्होंने आईपीएल इतिहास में स्पिनरों के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

शेन वॉटसन

आईपीएल

इंडियन प्रीमियर लीग में खेले जाने वाले सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक, शेन वॉटसन, आईपीएल इतिहास में स्पिनरों के खिलाफ सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में अपना स्थान बनाते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में खेले गए 145 मैचों के दौरान, उन्होंने 137.91 की स्ट्राइक रेट बनाए रखा, और इसमें से अधिकांश 190 छक्कों के लिए धन्यवाद था जो उन्होंने मारा था।

लेकिन ऐसा लग रहा था कि स्पिनरों के खिलाफ गेंद को जमीन से बाहर निकालने के लिए उनके पास एक सॉफ्ट कॉर्नर था, क्योंकि वह अपनी 84 गेंदों को बाउंड्री रोप पर अधिकतम हिट करने में सफल रहे।

 विराट कोहली

आईपीएल

इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली गेंद को मैदान से बाहर मारने की अपनी क्षमता के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध नहीं हैं। लेकिन, उनके नाम कुल 89 छक्कों के साथ, वह आईपीएल में स्पिनरों के खिलाफ सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की इस सूची में शामिल हैं।

विराट ने अपने खेल को अपनी तकनीक के इर्द-गिर्द खेलने के लिए बनाया है जो उन्हें अंतराल को भेदने और चौके लगाने और बाउंड्री के लिए चालाक हिट करने में सक्षम बनाता है। जब विपक्ष स्पिनरों के साथ प्रहार करने की कोशिश करता है, तो वह एक अलग क्षेत्र में जाता है और उन पर हमला करता है, फुल-मोंटी के लिए जाने की कोशिश करता है।

कायरन पोलार्ड

आईपीएल

कैरेबियन से सूची में पहले प्रवेश करने वाले,कायरन पोलार्ड ने विराट कोहली के साथ आईपीएल में स्पिनरों के खिलाफ सबसे अधिक छक्के मारने के मामले में,  89 गेंदों को हिट किया।

उनका ओवरऑल टैली कहीं ज्यादा है। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक 171 मैच खेले हैं, जहां उन्होंने कुल 211 छक्के लगाने में कामयाबी हासिल की है, जिससे उन्हें 150.87 की शानदार स्ट्राइक रेट से 3,191 रन बनाने में मदद मिली है। पोलार्ड को गेंदबाजी करने वाला हर गेंदबाज गेंद फेंकने से पहले दो बार सोचता है, लेकिन अक्सर यह सिर्फ एक और गेंद बन जाती है जो इस वेस्टइंडीज पावरहाउस द्वारा भीड़ में जमा कर दी जाती है।

 डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद के पॉकेट के आकार के डायनामाइट, डेविड वार्नर आईपीएल में स्पिनरों के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की इस सूची में नंबर 2 पर प्रवेश करते हैं। आक्रामक बल्लेबाज ने अपने अब तक के 148 मैचों के लंबे आईपीएल करियर में 200 छक्के लगाए हैं, लेकिन उनमें से आश्चर्यजनक 94 स्पिनरों के खिलाफ हैं।

स्पिनरों का उतना उपयोग नहीं किया जाता है जब वार्नर बल्लेबाजी करने के लिए बाहर होते हैं, यानी पहले 10 ओवर में। लेकिन, वार्नर यह सुनिश्चित करते हैं कि जब भी वह एक का सामना करें, तो दूसरे छोर पर गेंदबाज के पास आराम करने का कोई क्षण न हो।

 क्रिस गेल

आईपीएल

टी20 क्रिकेट की दुनिया में सबसे अधिक दबदबा रखने वाले खिलाड़ियों में से एक, जिसे अक्सर खेल के इस प्रारूप में महारत हासिल करने के लिए जाना जाता है, क्रिस गेल उन खिलाड़ियों के लीडरबोर्ड में शीर्ष स्थान पर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने उनके खिलाफ सबसे अधिक छक्के मारे हैं। आईपीएल में स्पिनर

जब वह मैदान पर गाने पर होता है, तो वह अपने बड़े भारी बल्ले से, जिस पर द बॉस का लेबल होता है, वह गेंदबाजों को सचमुच पीड़ा देता है। उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक कुल 357 छक्के लगाए हैं, जिनमें से 140 छक्के स्पिनरों के खिलाफ आए हैं।

====

हमारे अन्य लेख और खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

ट्रेंडीग न्यूज:

अगर इन ५ खिलाड़ियों को टीम इंडिया मे जगह मिलती,तो यकीनन ये दुनियाभरमे छा जाते….

महाराष्ट्र सरकार को शरद पवार का आशीर्वाद, सरकार ५साल का कार्यकाल पूरा करेगी- संजय राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here