हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक|

========

किचन टिप्स और ट्रिक्स जो आपकी कुकिंग को बनाएंगे आसान

खाना पकाने वाला कोई भी व्यक्ति इस तथ्य को जानता होगा – भोजन या पकवान के लिए तैयार करने में लगने वाला समय पकवान को तैयार करने में लगने वाले वास्तविक समय से बहुत अधिक होता है। हालांकि यह ज्यादातर मामलों में अपरिहार्य है, कुछ युक्तियों और चालों को लागू करके खाना पकाने को छोटा किया जा सकता है जो आपके लिए काम में आने के लिए निश्चित हैं। इन ट्रिक्स को याद रखें, ताकि आप बहुत समय बचा सकें और जब आप अभी भी भूखे हों तो अपना खाना बनाना पूरा कर सकें।

किचन टिप्स आप जल्द ही जानना चाहेंगे। यहाँ खाना पकाने के लिए कुछ अद्भुत रसोई टिप्स और संकेत दिए गए हैं, जो किसी न किसी बिंदु पर काम आ सकते हैं।

 

किचन टिप्स

 

1. भिगोना

भले ही इसके लिए आपको आधे दिन की योजना बनाने की आवश्यकता हो, लेकिन जब यह किया जाता है तो यह तख्तापलट हो सकता है। जो कोई भी पास्ता पकाता है, उसे पता होगा कि ऐसा करने में बहुत समय लगता है। इसे पकाने के लिए सामान्य रूप से लिया गया समय कम करने के लिए, आपको पास्ता को पकाने से पहले उसे भिगोने की कोशिश करनी चाहिए। कई घंटों के लिए इसे लीकप्रूफ कंटेनर में पानी में भिगोएँ, या रात भर भी अपनी डिश बनाने से पहले – आप पाएंगे कि इसके बाद पास्ता को पकाने में लगभग एक मिनट का समय लगता है। आप सीधे इसमें सॉस भी डाल सकते हैं और अगर आपको यह पसंद है तो इसका सेवन कर सकते हैं।

 

2. कारमेलाइजिंग प्याज

कई व्यंजनों में कारमेलाइज़्ड प्याज की आवश्यकता होती है, और व्यंजन बस इसके बिना पूर्ण नहीं लगते हैं। कारमेलाइज्ड प्याज को जल्दी पकाने के लिए, आपको बेकिंग सोडा डालना चाहिए जब यह फ्राइंग पैन में थोड़ा भूरा हो जाता है। हर 2 पौंड प्याज के लिए लगभग 1 बड़ा चम्मच सोडा मिलाएं – आप ध्यान देंगे कि प्याज दोगुनी गति से कारमेल करेगा, और जलने पर समाप्त नहीं होगा।

 

3. टुपरवेयर

वहाँ एक कारण है कि ट्यूपरवेयर काम करने वाली माताओं के लिए सबसे अधिक रसोई युक्तियों में मुख्य विशेषता है। वे आम तौर पर वायुरोधी होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे लगभग कुछ भी लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं, एक सप्ताह तक। कुछ भी, जामुन से ताजा कट पत्तियों तक इन पुन: प्रयोज्य, पर्यावरण के अनुकूल जहाजों में संग्रहीत किया जा सकता है।

 

4. लहसुन स्क्वैशिंग

छीलने और फिर लहसुन दबाने से हास्यास्पद समय लगता है, जैसा कि किसी भी शेफ को पता होगा। यदि आप ध्यान दें, तो आप देखेंगे कि अधिकांश शेफ अपने बड़े चाकू का उपयोग लहसुन प्रेस के विकल्प के रूप में प्रभावी ढंग से करते हैं। आप लहसुन को एक कटिंग बोर्ड पर रख सकते हैं और इसे अच्छी तरफ से सपाट कर सकते हैं, ताकि पपड़ी की त्वचा ठीक से बंद हो जाए। उसके बाद, खाना पकाने के लिए लहसुन को छोटे टुकड़ों में पिघलाने में केवल दस सेकंड लगते हैं।

 

5.अलग-अलग कटिंग बोर्ड

प्याज या लहसुन का स्वाद किसी को भी पसंद नहीं है। विशेष रूप से भारत में, कई लोग व्यक्तिगत और धार्मिक कारणों से भी प्याज खाने की कोशिश नहीं करते हैं। अपने खाना पकाने की जरूरतों के लिए एक से अधिक कटिंग बोर्ड लगाने का प्रयास करें। एक का उपयोग लहसुन और प्याज के लिए किया जा सकता है, और अन्य सामग्री जो उन व्यंजनों में जाती हैं – दूसरा जड़ी-बूटियों, फलों, पनीर और पसंद के लिए।

 

6. ओवरकुकिंग

आम स्वाद-आधारित गलतियों के बारे में, ओवरकुकिंग शायद सबसे आम है जो नौसिखिए शेफ करते हैं। ओवरकुकिंग अंडरकुकिंग से भी बदतर है – मांस सख्त और चाकलेट बन जाता है, और सब्जियां अपने स्वाद को खो देती हैं। आपको खाना पकाने का अभ्यास सही समय पर गर्मी से पहले ही सीख लेना चाहिए, जब तक कि वे बहुत ज्यादा न पक जाएं, और उन्हें अपने पास मौजूद आंतरिक तापमान से पकने दें।

 

7. ताजे अंडे

कई बार, आप खुद को इस बारे में भ्रमित कर सकते हैं कि क्या आपके फ्रिज में अंडा खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप बिना अंडे को खोले कैसे चेक कर सकते हैं? उसके लिए भी एक रास्ता है। आपको अंडे को एक गिलास पानी में रखने की कोशिश करनी चाहिए, और निरीक्षण करना चाहिए कि यह तैरता है या नहीं।

 

यदि यह नीचे से ऊपर रहता है, तो यह ताजगी खो रहा है – अगर यह पानी की सतह की ओर तैर रहा है, तो यह संभवतः खाना पकाने के लिए उपयुक्त नहीं है। इसका कारण यह है कि अंडे के छिलके समय के साथ हवा में रहने देते हैं, क्योंकि उनका छिद्र बढ़ जाता है – इसका मतलब है कि वे अपनी ताजगी भी खो देते हैं।

 

खाना पकाने की युक्तियाँ शानदार हैं क्योंकि वे बहुत समय बचाते हैं और आपके भोजन के स्वाद को बेहतर बनाते हैं। इन युक्तियों में से कुछ को स्वयं लागू करें, और सुधार महसूस करें!

====

हमारे अन्य लेख और खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here