हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक 

========

जिम जाने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान.

कोई अपना वजन कम करने के लिए, तो कोई अपनी बॉडी शेप में लाने के लिए या कोई अपना सिक्स पैक बॉडी बनाने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं। लेकिन बिना कुछ सोचे केवल जिम जॉइन कर लेना, एक बॉडी के लिए सही नहीं बल्की  काफी नुकसानदायक होता है। अपनी रोजाना की जरूरत को समझते हुए जिम जाने की योजना बनानी चाहिए।

केवल स्टाइल और फैशन के लिए जिम जॉइन ना करें और अपनी रोजाना की जरूरत को समझते हुए भी जिम जॉइन करें, सभी व्यक्ति के लिए विशेषकर जो बहुत दिनों बाद जीम फिर से जाने वाले हैं, उनके लिए कुछ विशेष बातें ध्यान में रखना चाहिए। अगर आप जिम जाने के बारे में सोच रहे हैं या जाने वाले हैं, तो यह कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें..

 Keep these 5 things in mind before going to the gym

जिम जाने के लिए पूरी जानकारी..

अगर आपके किसी दोस्त ने जिम ज्वाइन की है, तो आपको भी ज्वाइन करना पड़ेगा ऐसा नहीं है। पहले इस विषय में पूरी जानकारी ले लें, उसके बाद ही जिम जॉइन करें। इसमें कोई शक की बात नहीं है, कि आप जिम जाकर बिल्कुल फिट हो सकते, लेकिन उससे पहले सबसे जरूरी बात यह है, कि आपको पहले यह समझना होगा कि आपको कैसा जिम चाहिए

सबसे पहले आपको जिम का चयन अच्छी तरीके से करना पड़ेगा। और अपने जिम के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करनी होगी,उसके बाद अपनी वर्कआउट रीशेड्यूल को समझें। सारे बातों को जाने और सबसे महत्वपूर्ण बात एक अच्छा सा ट्रेनर अपने लिए चयन करें। अपने शरीर के मुताबिक आपका ट्रेनर आपको किस तरह की एक्सरसाइज देता है, वह जानना भी बहुत जरूरी है।

जिम

जिम के दौरान मेडिकल चेकअप की पूरी जानकारी

कभी भी आपके मन में आए कि आज जिम चले जाए, ऐसा करना सही नहीं है। किसी भी जिम में ज्वाइन करने से पहले आपको अपना पूरा मेडिकल चेकअप करवा लेना जरूरी है। सही तरीके से एक्सरसाइज करने के लिए आपको आपने बीएमआई, ब्लड प्रेशर, पल्स रेट और हार्ट रेट सही तरीके से जांच लेना बहुत जरूरी है। जैसे कि आप डायबिटीज से पीड़ित रोगी है, तो आप कोइंटेंस वर्कआउट नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको सांस उखड़ने की समस्या हो सकती है।

इससे आपकी हार्ट अटैक होने के चांस भी बड़ सकता है। इसलिए आप अपनी मेडिकल चेकअप के बाद अपने स्वास्थ्य स्थिति के बारे में सटीक जानकारी लेना भी बहुत जरूरी होता है।

जिम में अपने साथ जरूर ले जाना चाहिए

जिम में वर्कआउट के दौरान हर चीज की सही तरह से ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। खास करके अपना जिम बैग, बोतल और रुमाल अपने साथ में रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि पसीना पोंछना बहुत जरूरी है क्योंकि जिम करने के बाद यह जरूरी होता है। पानी की बोतल अपने साथ जरूर लेकर जाए क्योंकि ज्यादा पसीना आने के बाद पानी की जरूरत होती है।

 

वॉर्म आप करना ना भूले

जिम में घुसते हुए पहले मिशन पर अपना वर्कआउट शुरू मत कीजिए क्योंकि हेवी वेट उठाने के लिए उस समय आपका बॉडी वेट उतना नहीं होता। शरीर को पहले सक्रिय करने के लिए वॉर्म आप करना बहुत जरूरी है। पहले ही मशीन पर एक्सरसाइज करने से शरीर पर चोट आ सकती है वार्म अप करने से अपना शरीर इन एक्टिव हो जाता है।

आरामदायक ढीले कपड़े पहने

जिम में आप फैंसी ड्रेस नहीं पहन के जा सकते हैं। आप वर्कआउट करने जाते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा अपने कंफर्ट के अनुसार कपड़े का चयन करें। जिम की आउटफिट यानी ड्रेस और जुटे सही होना चाहिए। नॉर्मल फिटिंग्स कपड़े पहन के आप रोजाना जिम जाए, क्योंकि ज्यादा फ़ीटीन्ग कपड़े पहनेंगे तो आप वर्कआउट नहीं कर पाएंगे।

====

हमारे अन्य लेख और खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here