हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक 

========

इस तरह से पहचाने जहरीले और गैर जहरीले सांपों को….

 

भारत देश में सांप के लगभग 270 प्रजातियां रहती हैं जो दुनिया में पाए जाने वाले तमाम सांपों की प्रजातियां का 10% है भारत में जो सांप पाए जाते हैं ज्यादातर अधिक जहरीले होते हैं लेकिन भारत में पाई जाने वाली 30 सांपों की प्रजाति इस तरह है जिनमें ज्यादा जहर नहीं होते यानी कि यह सांप गैर विषैले होते हैं हालांकि यह कहना निश्चित तौर पर बेहद मुश्किल है कि कौन सा सांप जहरीला है और कौन सा सांप बिना जहर के हैं इन्हीं कारणों से आज हम आपको महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में बताने वाला हूं जिससे आप सांपों की पहचान आसानी से कर सकते हैं कि कौन सा सांप जहरीला है और कौन सा बिना जहर के.

 

जहरीले सांप

जहरीले सांप.

नीचे बताए गए तरीकों की वजह से आप आसानी से पहचान सकते हैं कि यह सांप जहरीला है।

जहरीले सांप अधिकतर चमकीले रंग के होते हैं इसलिए कभी भी सांप को देखें तो उसके रंगों पर ध्यान जरूर दें। कोबरा समूह के साथ ज्यादातर जहरीले ही पाए जाते हैं। समुद्र में पाए जाने वाले सांप बेहद विषैले होते हैं इसलिए समुंद्र के सांपों से सावधानी बरतनी चाहिए।

यदि आप सांप को ध्यान से देखेंगे तो आपको समझ आएगा कि जहरीले सांपों का सर विशिष्ट प्रकार का होता है जो हाथ या त्रिकोणीय जैसा दिखाई देता है और साइड का हिस्सा अधिकतर चौड़ा रहता है इसलिए यदि इस तरह के देखने वाले सांप आपको मिले तो आप तुरंत समझ जाएं कि यह सांप जहरीला है।

जहरीले सांपों का कुछ परिवार भी है जिनमें आपको हमेशा जहरीले सांप ही दिखाई देंगे जैसे कि इलापिडी, कोलाब्रीडी और वाइपरीडि यह सांप अक्सर जहरीले ही होते हैं। जहरीले सांपों के पास हीट सेंसेटिव पिट होता है।

 

जहरीले सांप

गैर जहरीले सांप

गैर जहरीले सांपों की पहचान अब नीचे बताए गए कुछ नियमों से आसानी से कर सकते हैं।

गैर जहरीले सांपों का शरीर चमकीला नहीं होता है।जहरीले सांपों का सर हाथ या त्रिकोणीय जैसा नहीं दिखाई देता है बल्कि इनके सर आमतौर पर संकीर्ण और लंबे दिखाई पड़ते हैं। वैसे सांप जो पाइथन यानी कि अजगर दातों के पंक्तियों से सुसज्जित होते हैं वह सांप अधिकतर गैर जहरीले होते हैं।

आमतौर पर यदि आप सांपों को व्हाट्सएप देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि गैर जहरीले सांपों के दांत नुकीले नहीं होते हैं यानी कि वह जहरीले नहीं होते लेकिन कुछ गैर जहरीले सांपों में भी दांत पाए जाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वह जहरीले ही हो।

जानकारी के लिए बता दूं कि भारत में गैर जहरीले सांपों के अंतर्गत बैंडेड कुकरी, धामन ब्रोंजबैक पेड़ वाला सांप, सेंड बोआ यानी कि रेत वाला अजगर और भारतीय अजगर पाए जाते है।

====

हमारे अन्य लेख और खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here