हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक|

========

अपने रसोई घर से मक्खियां कैसे भगाये?

 

फल मक्खियों ने आपकी रसोई पर आक्रमण किया, अपने फलों और सब्जियों पर हमला किया, यह हम हमेशा देखते एवं सुनते आये है| और जहां भी वे घोंसले के शिकार स्थान पा सकते हैं, वहां अपने अंडे देते हैं। वे छोटे जीव हैं जो बिन बुलाए आते हैं और उनके रहने की देखरेख करते हैं, आप हमेशा यह सोचते रहते हैं कि फलों की मक्खियों को आपके घर को बनाने से कैसे रोका जाए।

 

सब्जियों को घर पर खुद बनाने के लिए फल मक्खियों का खुला निमंत्रण है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उनका पीछा करने की कितनी कोशिश करते हैं, वे बस जाने से इनकार करते हैं। एक सप्ताह में अंडे से वयस्क होने तक परिपक्व होना, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कभी भी उनसे छुटकारा नहीं मिल सकता है। सौभाग्य से, इन अवांछित कीटों की अपनी रसोई को रोकने, लड़ने और अंततः छुटकारा पाने के लिए कई प्रभावी तरीके हैं।

 

रसोई

 

स्वाभाविक रूप से रसोई में फल मक्खियों से छुटकारा पाएं

1. सभी इनलेट्स को सील करें

रोकथाम इलाज से बेहतर है, कहावत है, और यह कीटों पर भी लागू होता है। जब आप सीखते हैं कि फलों की मक्खियों को कैसे रोका जाए, तो आपको पहले उन्हें छुड़ाने के काम के साथ नहीं छोड़ा जाएगा। ये दरवाजे और खिड़कियों के माध्यम से उड़ते हैं जो खुले छोड़ दिए जाते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रवेश बिंदु स्क्रीन के साथ ठीक से सील हैं और आपके दरवाजे हर समय बंद रहते हैं।

 

2. सभी फलों और सब्जियों को कवर करें

जब वे आपके फलों और सब्जियों पर हमला करते हैं, तो उन्हें उड़ने के लिए रखें और उन्हें ढककर रखें। इससे अन्य कीट और गंदगी भी उन्हें दूषित करने से बचेंगे। मेष कवरिंग फलों और सब्जियों के लिए सबसे अच्छे होते हैं, हालांकि उन्हें कांच के कटोरे में रखने और ढक्कन के साथ कवर करने के साथ ही काम करता है।

 

3. लिड्स के साथ कचरा डिब्बे का उपयोग करें

आपके कचरे के डिब्बे में ओवर्रैप फल और सब्जी के छिलकों की गंध उन फल मक्खियों को अंदर लाने जा रही है। आपको हर समय कचरे के डिब्बे पर ढक्कन रखने और कचरे को नियमित रूप से निपटाने की आवश्यकता है। अन्य बातों के अलावा, अंदर रखे किसी भी अंडे से छुटकारा पाने के लिए डिब्बे को नियमित रूप से धोएं।

 

4. एक प्राकृतिक सिरका समाधान का प्रयास करें

ये कीट स्वाभाविक रूप से सिरका की गंध के लिए तैयार किए जाते हैं ताकि आप फल मक्खियों के लिए सिरका जाल स्थापित करके उन्हें हरा सकें। एक बाउल लें और उसमें थोड़ा सा सिरका और थोड़ा पानी भर दें। इसे पन्नी या प्लास्टिक की चादर के साथ सुरक्षित रूप से कवर करें और इसमें कुछ छेद डालें, मक्खियों के प्रवेश करने और उन्हें अंदर रखने के लिए पर्याप्त। एक बार कटोरे के अंदर, वे बाहर निकलने में सक्षम नहीं होंगे और अंततः डूब जाएंगे।

 

जब उन्हें अपने रसोई घर में घुसने से नहीं रोका जाता है, तो घर में फलों की मक्खियों के लिए एक जाल स्थापित करना आपका सबसे अच्छा समाधान है। यदि आप अपने सिरका या रेड वाइन को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो शर्करा युक्त चारा काम करता है।

 

अगली बार जब आपके पास फ्रिज में एक क्षयकारी फल बैठा हो, जो बिन में उछाले जाने की प्रतीक्षा कर रहा हो, तो इसका उपयोग फल की मक्खी के जाल बनाने के लिए करें। आप एक जोड़ा प्रोत्साहन के रूप में थोड़ा रस या सोडा जोड़ सकते हैं और सफलतापूर्वक रसोई में फल मक्खियों को मारने का तरीका सीख सकते है

====

हमारे अन्य लेख और खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here