हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक|

========

 साउथ इंडियन नाश्ता आज के समय में पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है। साउथ इंडियन नाश्ता जाना जाता है इसमें कई सारी सब्जियां मिलाकर बनाने के लिए और इनके मसालों के लिए। अधिकतर , साउथ इंडियन नाश्ते में अलग-अलग प्रकार की ढेर सारी सब्जियां मिलाकर बनाई जाती हैं जिससे कि यह और भी ज्यादा सेहतमंद हो जाता है। अगर आप डाइटिंग भी कर रहे हैं तो साउथ इंडियन नाश्ता करना आपके लिए बेस्ट है।

 

यह नाश्ता बिल्कुल light weight होता है और आपके पेट को भी भरता है । इनमें डली हुई ढेर सारी सब्जियां आपको ढेर सारा प्रोटीन और विटामिन देती हैं । दिन की शुरुआत करने के लिए साउथ इंडियन नाश्ते से बढ़कर और कुछ नहीं हो सकता । तो चलिए आज हम जानते हैं ऐसे 5 लाजवाब साउथ इंडियन नाश्ते के बारे में जिन्हें आप को अपने जीवन में जरूर एक ना एक बार खाना चाहिए ।

 

Upma (उपमा)

 नाश्ता

उपमा एक बहुत ही लाजवाब नाश्ता है । इसकी बेस्ट बात तो यह है कि यह बिल्कुल झटपट बन के तैयार हो जाता है । इसे बनाने के लिए पहले से किसी तैयारी की जरूरत नहीं होती । बस जब भी मन करे हमें से घर पर बना कर खा सकते हैं । उपमा सूजी से बना हुआ होता है तथा इसमें ढेर सारी सब्जियां डलती हैं। उपमा बनाने के लिए आप एक कड़ाई में 2 टेबलस्पून तेल डालकर इसमें अपनी मनपसंद सब्जियों को हल्का फ्राई कर लें ।

 

इसके बाद इन्हीं सब्जियों के साथ इसमें एक कटोरी रवा डालकर उसे भी रोस्ट कर ले । इसके बाद इसमें दो कटोरी पानी डालकर इसे पकने दें । आपका उपमा झटपट बन कर तैयार हो जाता है । न केवल यह नाश्ता खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह आपकी शरीर को बहुत ही पोषक तत्व भी पहुंचाता है । अपने में फाइबर , protiens और कई तरह के विटामिंस होते हैं । साथ ही साथ इसमें good cholesterol level होता है जो आपके heart को healthy बनाता हैं ।

Dosa (डोसा)

 

 नाश्ता

साउथ इंडियन खाने की बात आए और डोसे का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता । डोसा एक बहुत ही लोकप्रिय नाश्ता है जो ना केवल साउथ में बल्कि पूरे भारत भर में प्रसिद्ध है । लोग डोसे के दीवाने हो चुके हैं । डोसे को कई प्रकार से बनाया जाता है । डोसे को रवे से तथा चावल और उड़द की दाल के मिश्रण से भी बनाया जाता है । हालांकि चावल और उड़द की दाल से बनने वाले डोसे के लिए हमें 1 दिन पहले से तैयारी करनी पड़ती है जिससे कि उसमें अच्छी तरह से खमीर उठ जाए ।

 

लेकिन अगर आप झटपट डोसा बनाना चाहते हैं , तो आपको रवा डोसा बनाना चाहिए । मसाला डोसा बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि उस में आलू का ही भरावन करें । आजकल तो मार्केट में ऐसे कई सारे होटल हैं जो अलग-अलग प्रकार का डोसा बना कर देते हैं जिनके अंदर अलग अलग तरह का भरावन होता है ।

आप भी अपनी पसंद के अनुसार इसमें आलू के अलावा कुछ भी भर सकते हैं । डोसे के साथ सांभर और नारियल की चटनी उसे और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना देती है ।

Sambhar Vada (सांभर वडा)

साउथ इंडिया की पारंपरिक डिश की बात करें तो सांभर वडा  उड़द की दाल से बनाया जाता है । यह एक तरह से doughnut के shape का होता है । यह बाहर से कुरकुरा और अंदर से बिल्कुल नरम होता है । यह डिश ना केवल साउथ इंडिया में प्रसिद्ध है बल्कि पूरे भारत में भी लोग इसे खाना पसंद करते हैं । वड़े को पारंपरिक रूप से सांभर या नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है । इसे आमतौर पर लोग नाश्ते या snacks के रूप में खाना पसंद करते हैं ।

 

Idli (इडली)

साउथ इंडियन नाश्ते में जब भी इडली का जिक्र होता है तो हम सभी के मुंह से पानी टपकने लगता है । इडली एक बहुत ही बेहतरीन नाश्ता है । यह weightloss करने में भी बहुत सहायता करता है । अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो इडली खाना आपके लिए बेस्ट नाश्ता है । डोसे की ही तरह इडली को भी दो तरीके से बनाया जाता है । इडली को रवे से भी बनाया जाता है और दाल और चावल के मिश्रण से भी बनाया जाता है । दोनों रूप से बनाने में भी इडली का स्वाद उतना ही लाजवाब रहता है । हालांकि पारंपरिक रूप से इडली चावल और उड़द की दाल के मिश्रण से ही बनाई जाती है ।

 

आजकल फ्राई इडली खाने का भी चलन आ गया है । बची हुई इडली को अगर इस प्रकार से बनाया जाए तो वह काफी अच्छी लगती हैं ।

इडली को सांभर और मूंगफली या नारियल की चटनी के साथ खाया जाता है । इडली एक बहुत ही बेहतरीन नाश्ता है जो ना केवल आपकी जीभ को शांति देता है बल्कि आपके पेट को भी शांति देता है।

 

Paniyaram (पनियारम)

पूरे भारतवर्ष में यहां dish अप्पे नाम से भी प्रसिद्ध है । यह सूजी और दही के मिश्रण से बनाया जाता है और इसमें कई प्रकार की सब्जियां जैसे – प्याज , टमाटर , धनिया , मिर्ची गाजर , शिमला मिर्च , इत्यादि डलती हैं। यह नाश्ता बहुत ही पौष्टिक होता है क्योंकि इसमें बहुत सारी सब्जियां डली होती हैं । अप्पे बनाने के लिए आपको एक appe maker की जरूरत पड़ती है।

 

इससे आप किसी भी online shopping site यह अपने आसपास की दुकान से खरीद सकते हैं। पनियाराम एक बहुत ही लाजवाब नाश्ता है जिसे खाकर आपकी सुबह बहुत ही energetic हो जाती है।

====

हमारे अन्य लेख और खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here