हमारे सभी आर्टिकल्स खबरे और वीडियो पाने के लिए अनुसरण करें: फेसबुक 

========

5 बेहतरीन चाय जो इन सर्दियों में आप को गर्म रखेगी..!

 

सर्दियों के दिन में अगर एक गर्म चाय की प्याली मिल जाए तो, शरीर को काफी आराम मिलता है। खासकर सूरज ढलने के बाद और सर्द हवाओं के बीच केवल एक कप चाय ना केवल शरीर में गर्माहट लाती है, बल्कि हमारे शरीर को भी काफी लाभ पहुंचाती है।

यह हमारे शरीर को ठंड से बचाने के लिए, शरीर को डिटॉक्स करने और पेट को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होती है। इसलिए आज हम इस पोस्ट में कुछ बेहतरीन चाय के बारे में बताएंगे जिसे पीने के बाद वह आपका पसंदीदा चाय बन जाएगा। हमारे द्वारा बताए गए चाय को एक बार अपनी जिंदगी में अजमा के जरूर देखें।

चाय

अदरक और पुदीने की चाय

ताजा पुदीना ना केवल आपकी चाय में अतिरिक्त सुगंध जोड़ता है, बल्कि पाचन में भी सहायक होता है और पेट की बीमारियों को अलविदा करता है। दूसरी और अदरक सर्दी के लिए काफी मुफीद माना जाता है, क्योंकि यह रक्त को साफ करने और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है।

 

इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी में 68 पुदीने की पत्तियां और एक टे.स्पून किस किया हुआ अदरक डालकर पानी को अच्छी तरह उबाल लें। चाय को लगभग 4 से 5 मिनट तक उबाल ले।  चाय में अच्छी तरह उबाल आ जाए, तो इसे इसमें एक चम्मच शहद  डालकर सर्व करें।

नींबू और काली मिर्च की चाय

यदि चाय आए न केवल आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगी। बल्कि ब्लड प्रेशर को कम करेगी और इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करती है। इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी उबाल ले पानी में उबाल आने के बाद इसमें ¼ काली मिर्च पाउडर के साथ एक नींबू का रस डाल ले। अधिक लाभ के लिए एक चुटकी हल्दी पाउडर भी डाल सकते हैं। इसे 3 मिनट तक उबालने के बाद एक चम्मच शहद के साथ चाय का सेवन करे।

दालचीनी और तुलसी की चाय

तुलसी को पवित्र तुलसी के रूप में भी जाना जाता है। तुलसी गले में खराश से राहत देता है और सर्दी खांसी में भी काफी फायदेमंद होता है। दालचीनी में शक्तिशाली गुण मौजूद होते हैं। जो शरीर में मौजूद आम संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है। इस चाय को बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी डाले तथा उसमें 8 से 10 तुलसी के पत्ते डालकर अच्छे से उबाल ले। उबाल आने के बाद इसमें दालचीनी की एक स्टिक या दालचीनी पाउडर डाल दे। आप चाहे तो एक चुटकी हल्दी पाउडर भी डाल सकते हैं। चाय में अच्छे से उबाल आने के बाद स्वादानुसार शहद और नींबू का रस डालकर चाय का आनंद ले सकते हैं।

चाय

मसाला चाय

मसाला चाय को क्लासिक मसाला चाय भी बोल सकते हैं। यह पीने में काफी स्वादिष्ट होता है। इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले आपको 2 छोटी दालचीनी की छड़ी, 2 काली मिर्च और 2 हरी इलायची को एक साथ मिलाकर पीस ले। उसके बाद एक पैन में दो कप पानी डालकर उबाल ले। पानी में एक उबाल आने के बाद इसमें चाय की पत्तियों के साथ दालचीनी कालीमिर्च और इलायची दाल दे। अब इसमें स्वादानुसार चीनी और दूध डालकर चाय को अच्छी तरह उबाल लें। 5 मिनट तक चाय को उबालने के बाद इसे प्याले में डालकर गरमा गर्म सर्व करे।

अश्वगंधा चाय

अश्वगंधा ना केवल आपकी इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद साबित होता है, बल्कि ब्लड शुगर को कम करने में भी मदद करता है। इस हर्बल चाय को बनाने के लिए आपको अश्वगंधा की जड़ का 3 से 4 इंच का टुकड़ा लेना होगा। अब एक पैन में एक कप पानी और अश्वगंधा की की जड़े डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालना है। जब चाय में अच्छी तरह उबाल आ जाए तो इसमें एक टी-स्पून शहद मिलाकर पिए।

====

हमारे अन्य लेख और खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करें: Facebook|   Copyright@ hindi.yuvakatta.com | All Rights Reserved

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here